Search for:
  • Home/
  • उत्तराखंड/
  • ऐग्जिट पोल : उत्तराखंड में फिर से क्लीन स्वीप कर रही है भाजपा !

ऐग्जिट पोल : उत्तराखंड में फिर से क्लीन स्वीप कर रही है भाजपा !

Pen Point, Dehradun : 2024 के लोकसभा चुनावों के परिणाम को अब एक दिन बचा है। बीते शनिवार को मतदान के सभी सात चरण पूरे होने के बाद एग्जिट पोल आने शुरू हो गए। उत्तराखंउ को लेकर लगभग हर एग्जिट पोल पांचों सीटें भाजपा के खाते में जाने की अटकलें लगा रहे हैं। यही भविष्यवाणी पड़ोसी राज्य हिमाचल और हरियाणा के लिये भी कही जा रही है कि इन राज्यों में भाजपा अपनी बढ़त बनाए रखेगी।

टाइम्स नाउ ईटीजी और न्यूज 24 के टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल ने भाजपा को उत्तराखंड की सभी पांच सीटें जीतने की भविष्यवाणी की है। हालांकि उत्तराखंड में चुनाव को करीब से देखने वाले पत्रकारों और राजनीतिक विश्लेषक इस बात को लेकर संशय में दिखते हैं। उनके मुताबिक कांग्रेस ने पौड़ी और हरिद्वार सीट पर बहुत मजबूती के साथ चुनाव लड़ा है, लिहाजा इन सीटों को लेकर अंतिम कयास लगाना बेहद मुश्किल है। इसके अलावा टिहरी सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी बॉबी पंवार को लेकर उमड़ी जनभावनाएं अगर मतों में तब्दील होती है कि तो यहां भाजपा की हार हो सकती है। हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों की जीत के अंतर के आधार पर वोटों का हिसाब लगाया जाए तो भाजपा मजबूत नजर आती है।

इसके अलावा एक्सिस माई इंडिया के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में एनडीए को सभी चार सीटें जीतने की उम्मीद है। इंडिया टीवी के एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए को राज्य में 3-4 सीटें जीतने की उम्मीद है। टाइम्स नाउ ईटीजी ने भाजपा को राज्य में तीन सीटें और इंडिया ब्लॉक को एक सीट जीतने की भविष्यवाणी की है। एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार जम्मू-कश्मीर में एनडीए को 2-3 सीटें मिलने की उम्मीद है। इंडिया ब्लॉक को भी 2-3 सीटें मिलने की उम्मीद है। इंडिया टीवी एग्जिट पोल के अनुसार एनडीए को 2-3 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि इंडिया ब्लॉक को 0-3 सीटें मिल सकती हैं। जम्मू-कश्मीर में कुल पांच लोकसभा सीटें हैं, जिनमें से दो जम्मू में और तीन कश्मीर में हैं। गोवा, जो निचले सदन में केवल दो सीटें भेजता है, में कांटे की टक्कर होने की उम्मीद है। एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल ने एनडीए और इंडिया ब्लॉक दोनों के लिए 0-1 सीटों की भविष्यवाणी की है। एबीपी सी वोटर ने एनडीए के लिए 1-2 सीटें और इंडिया ब्लॉक के लिए 0-1 सीटों की भविष्यवाणी की है।

एक्सिस माई इंडिया ने हरियाणा में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के लिए 6-9 सीटें और भारत ब्लॉक के लिए 2-4 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की है। भाजपा को 48 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है, जबकि भारत ब्लॉक का वोट शेयर 44 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। टाइम्स नाउ ईटीजी ने भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को 7 सीटें और इंडिया ब्लॉक को तीन सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। न्यूज 24 के टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए को छह सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि कांग्रेस को चार सीटें मिलने की उम्मीद है। हरियाणा से लोकसभा में 10 सदस्य आते हैं। उत्तराखंड में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के क्लीन स्वीप का सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है।

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required