Search for:
  • Home/
  • उत्तराखंड/
  • चारधाम की तरह कैंची धाम के लिये भी होगा यात्रियों का रजिस्ट्रेशन

चारधाम की तरह कैंची धाम के लिये भी होगा यात्रियों का रजिस्ट्रेशन

Pen Point. Dehradun : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को कहा कि नीम करोली बाबा के आश्रम कैंची धाम के लिए पंजीकरण सुविधाएं शुरू की जाएंगी। सीएम धामी ने चारधाम यात्रा और अन्य मामलों की समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ बैठक में यह बात कही।

कैची धाम उत्तराखंड के नैनीताल जिले में एक सुंदर एकांत पहाड़ी आश्रम है जिसे नीम करोली बाबा के आश्रम के रूप में भी जाना जाता है। मुख्‍यमंत्री ने शनिवार को बद्रीनाथ धाम का भी दौरा किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि वर्तमान में, यात्रा बहुत व्यवस्थित रूप से चल रही है।

बकौल सीएम- ‘’चारधाम यात्रा इस समय बहुत व्यवस्थित ढंग से चल रही है, देश-दुनिया से पर्यटक उत्तराखंड आते हैं। जो भी आवश्यक व्यवस्थाएं करनी थीं, हमने उनकी समीक्षा की है। पानी, बिजली, सड़क, ये सब भी बहुत महत्वपूर्ण मुद्दे हैं।” मैंने उन पर एक बैठक भी की है।

इसके अलावा सीएम धामी ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध धाम बन चुके कैची धाम के लिए पंजीकरण की व्यवस्था की जाएगी, चूंकि वहां बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं और आगंतुकों को किसी भी समस्या का सामना नहीं करना चाहिए, उनकी यात्रा सुचारू होनी चाहिए। इससे पहले राज्य सरकार के एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि कैंची धाम और पूर्णागिरि में भी श्रद्धालुओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

सीएम ने अधिकारियों को कैंची धाम में बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था रखने के निर्देश दिये। जिसके तहत कैंची धाम की ओर जाने वाले मार्गों पर पर्याप्त पार्किंग की भी व्यवस्था करने को कहा गया। कैंची धाम के लिए शटल बस सेवा शुरू की जाए। कैंची धाम के लिए बाईपास भी प्रस्तावित है। इससे पहले, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी सुदेश धनखड़ ने 30 मई को कैंची धाम का दौरा किया था।

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required