Search for:
  • Home/
  • ताजा खबर/
  • जयंती विशेष : जब नरसिम्‍हा राव ने अटल से कहा “बम तैयार है ”  

जयंती विशेष : जब नरसिम्‍हा राव ने अटल से कहा “बम तैयार है ”  

Pen Point, Dehradun : भारत के नौवें प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्‍हा राव की आज जयंती है। 28 जून 1921 को आंध्र प्रदेश के करीमनगर में उनका जन्‍म हुआ था। एक खांटी राजनेता होने के साथ ही राव को विद्वान प्रधानमंत्री माना जाता था। भारत के आर्थिक सुधारों के लिये भी उन्‍हें याद किया जाता है। विख्‍यात लेखक विनय सीतापति ने उनकी बायोग्राफी  The Man Who Remade India में खुलासा किया कि भारत के परमाणु परीक्षण में राव का कितना बड़ा योगदान था। हालांकि अमेरिकी दबाव के चलते उनके कार्यकाल में विस्‍फोट नहीं हो सका। किताब में परमाणु परीक्षण से जुड़ा प्रसंग इस तरह है-  

2004 में नरसिम्हा राव के शरीर का अंतिम संस्कार करने के दो दिन बाद, भावुक अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने पुराने दोस्त को एक चौंकाने वाली श्रद्धांजलि दी। राव भारत के परमाणु कार्यक्रम के “सच्चे जनक” थे। वाजपेयी ने कहा कि, मई 1996 में, राव के बाद प्रधान मंत्री बनने के कुछ दिनों बाद, “राव ने मुझे बताया कि बम तैयार था। मैंने ही इसे विस्फोटित किया है।”

“सामग्री तैयार है,” राव ने कहा था। (“सामग्री तैयार है।”) “आप आगे बढ़ सकते हैं।”

उस समय पारंपरिक कथा यह थी कि प्रधान मंत्री राव दिसंबर 1995 में परमाणु हथियारों का परीक्षण करना चाहते थे। अमेरिकियों ने इसे पकड़ लिया था, और राव विचलित हो गए थे – जैसा कि उनकी आदत थी। तीन साल बाद, प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने राजस्थान की चमकती रेत के नीचे पांच परमाणु परीक्षणों का आदेश देकर अपनी पार्टी के अभियान के वादे को पूरा किया।

वाजपेयी के खुलासों ने इस कहानी को नए सवालों के साथ उलझा दिया।

राव भारत के परमाणु कार्यक्रम में कितनी निकटता से शामिल थे? दिसंबर 1995 में परीक्षण करने का उनका निर्णय किस कारण से प्रेरित हुआ? उसने अपना मन क्यों बदला? क्या यह अमेरिकी दबाव था या इससे भी अधिक रहस्यमय कुछ और? छह महीने बाद उन्होंने वाजपेयी को कमान क्यों सौंप दी?

ये सवाल पत्रकार शेखर गुप्ता ने राव से उनकी मृत्यु से कुछ महीने पहले पूछा था. पूर्व प्रधानमंत्री ने अपना पेट थपथपाया. “अरे, भाई, कुछ रहस्य मेरे साथ मेरी चिता तक जाने दो।”

15 दिसंबर 1995 की सुबह न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक सनसनीखेज खबर छापी. “हाल के सप्ताहों में, जासूसी उपग्रहों ने राजस्थान के रेगिस्तान में पीओके रन परीक्षण स्थल पर वैज्ञानिक और तकनीकी गतिविधि दर्ज की है।” स्टोरी में अमेरिकी सरकार के अधिकारियों के हवाले से द टाइम्स को बताया गया है कि अमेरिकी खुफिया विशेषज्ञों को संदेह है कि भारत 1974 के बाद से अपने पहले परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा है।

लीक हुई कहानी के कुछ दिनों बाद, भारत में अमेरिकी राजदूत फ्रैंक विस्नर ने राव के प्रमुख सचिव अमर नाथ वर्मा से मुलाकात की मांग की। विस्नर अमेरिकी उपग्रहों से ली गई तस्वीरें लेकर पीएमओ में चले गए। वर्मा ने विस्नर से कहा कि उन्हें नहीं पता कि वह किस बारे में बात कर रहे हैं। उन्होंने विस्नर से पूछा कि क्या वह तस्वीरें रख सकते हैं और उन्हें वैज्ञानिकों को दिखा सकते हैं। विस्नर ने तुरंत तस्वीरों को गले लगा लिया। बताया जाता है कि उन्होंने गुस्से में कहा, “ये मेरे शरीर का हिस्सा हैं।” “तस्वीरें लेने का एकमात्र तरीका यह है कि आप मुझे अपने साथ ले जाएं।” 19 दिसंबर 1995 को – जिस दिन परमाणु परीक्षण मूल रूप से निर्धारित किया गया था – भारतीय विदेश मंत्री प्रणब मुखर्जी (जो परमाणु परीक्षणों के बारे में जानकारी में नहीं थे) को राव ने इनकार का बयान देने के लिए कहा था।

अमेरिकी संतुष्ट नहीं थे. उसी दिन, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने नई दिल्ली को एक संदेश भेजा। वह प्रधानमंत्री से बात करना चाहते थे. नरसिम्हा राव ने अपने निकटतम परमाणु विश्वासपात्र से क्लिंटन के संभावित प्रश्नों के लिए उन्हें तैयार करने के लिए कहा।यह कॉल 21 दिसंबर के आसपास सुबह पीएमओ में राव के कार्यालय में आई। क्लिंटन ने शुरू किया, “मैं आपको सीटीबीटी वार्ता में प्रगति के बारे में बताना चाहता हूं।” कुछ मिनटों तक सामान्य बातें बोलने के बाद क्लिंटन किनारे चले गए। “हमें आपके विदेश मंत्री के स्पष्ट बयान पर खुशी है कि भारत सरकार परीक्षण नहीं कर रही है।” राव ने योजना के अनुसार उत्तर दिया, “मैंने प्रेस कतरनें भी देखीं। वे झूठे हैं।” “लेकिन श्रीमान प्रधान मंत्री,” क्लिंटन ने हस्तक्षेप किया, “यह क्या है जो हमारे कैमरों ने पकड़ा है?” राव ने फिर से योजना के अनुसार उत्तर दिया। “यह केवल सुविधाओं का नियमित रखरखाव है।” इसके बाद राव ने धीरे-धीरे जोड़ा, ताकि क्लिंटन उन्हें उनके भारतीय लहजे से समझ सकें। “फिलहाल विस्फोट की कोई योजना नहीं है। लेकिन हां, हम तैयार हैं। हमारे पास क्षमता है।”परमाणु परीक्षण 19 दिसंबर को किया जाना चाहिए था. यह ज्ञात नहीं है कि राव ने इसे कब रोका – टी-3 पर [तीन दिन पहले] या टी-1 पर [एक दिन पहले]।

लेकिन यहां मामला क्लिंटन के फोन कॉल के कुछ दिन बाद तक शांत रहा। 25 दिसंबर 1995 को, राव को एक गुप्त पत्र दिया गया, जिसमें उनसे अमेरिका को दूर रखने के लिए परीक्षण में चार सप्ताह की देरी करने को कहा गया। इसमें सुझाव दिया गया कि फरवरी 1996 की शुरुआत तक भारत को दो से तीन परमाणु परीक्षण करने चाहिए। नोट के अंत में के सुब्रमण्यम को उद्धृत करते हुए कहा गया: “परमाणु निरस्त्रीकरण पर भारत की आवाज पर ध्यान नहीं दिया गया क्योंकि यह शुद्धता के गुणों का समर्थन करने वाले एक बुजुर्ग स्पिनर की तरह है।” नरसिम्हा राव ने बम को एल-आकार के शाफ्ट से हटाने का आदेश दिया। फिर भी – सार्वजनिक आख्यान के विपरीत – वह अभी तक पूरा नहीं हुआ था।14 जनवरी 1996 को, अब्दुल कलाम ने राव को पत्र लिखकर मौजूदा सीटीबीटी वार्ता का बहिष्कार करने और जल्द से जल्द परमाणु हथियारों का परीक्षण करने का आग्रह किया। यह नोट गुप्त परमाणु समिति के अन्य सदस्यों के परामर्श से तैयार किया गया था। 19 जनवरी 1996 को सुबह 11 बजे, राव की नियुक्ति डायरी से पता चलता है कि उन्होंने “सीटीबीटी पर हमारे रुख पर विचार करने” के लिए अपने प्रमुख सचिव, साथ ही अपने विदेश, परमाणु ऊर्जा और रक्षा सचिवों से मुलाकात की। एक महीने बाद, राव ने वित्त मंत्रालय से परमाणु परीक्षण के आर्थिक प्रभावों का एक और विश्लेषण तैयार करने को कहा। मार्च के अंत में राव को बिल क्लिंटन का दूसरा फोन आया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक बार फिर राव से परीक्षण से दूर रहने का आग्रह किया।

यह ज्ञात नहीं है कि क्लिंटन ने वास्तव में क्या कहा। लेकिन कॉल का तथ्य इस बात का अधिक सबूत है कि राव मार्च 1996 में परमाणु हथियारों के परीक्षण पर सक्रिय रूप से विचार कर रहे थे। मई 1996 में राष्ट्रीय चुनाव निर्धारित थे और राव ने अगले दो महीने चुनाव प्रचार में बिताए। 8 मई को रात 9 बजे अब्दुल कलाम को तुरंत प्रधानमंत्री से मिलने के लिए कहा गया। राव ने उनसे कहा, “कलाम, एन-टेस्ट के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग और अपनी टीम के साथ तैयार रहें और मैं तिरूपति जा रहा हूं। आप परीक्षण के लिए आगे बढ़ने के लिए मेरी अनुमति की प्रतीक्षा करें। डीआरडीओ-डीएई टीमों को कार्रवाई के लिए तैयार रहना चाहिए। दो दिन बाद चुनाव नतीजे घोषित हुए. कलाम याद करते हैं कि राव ने उन्हें परीक्षा न देने का आदेश दिया था, क्योंकि “चुनाव परिणाम उनके अनुमान से काफी अलग था”। भाजपा के अटल बिहारी वाजपेयी ने 16 मई 1996 को प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभाला। नरसिम्हा राव, अब्दुल कलाम और आर. जगह लें”।

 2004 के वाजपेई के खुलासे से स्पष्ट होता है कि क्या चर्चा हुई थी। इसके तुरंत बाद, वाजपेयी ने परमाणु परीक्षण का आदेश दिया, लेकिन जब यह स्पष्ट हो गया कि उनकी सरकार नहीं चलेगी तो उन्होंने उस आदेश को रद्द कर दिया। 1998 में, दूसरी बार प्रधान मंत्री के रूप में, वाजपेयी अंततः “आगे बढ़ने” और विस्फोट करने में सक्षम हुए। इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि नरसिम्हा राव ने नवंबर 1995 के अंत में परमाणु हथियारों का परीक्षण करने के लिए “टी-30” आदेश दिया था। राव ने परिणामों का आकलन करने में बड़ी संख्या में लोगों को शामिल किया, जो उनके जैसे गुप्त व्यक्ति के लिए एक असामान्य कदम था। उन्हें पता था कि अमेरिकी सैटेलाइट पोखरण के ऊपर मंडरा रहे हैं. फिर भी वे उस गतिविधि का पता लगाने में सक्षम थे जो संकेत देती थी कि परीक्षण आसन्न था। अमेरिकी दबाव के बाद राव ने परीक्षण रद्द कर दिये।

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required