Search for:
  • Home/
  • उत्तराखंड/
  • 2015 दरोगा भर्ती में बड़ा घपला सामने आना बाकी, 50 और दरोगा विजिलेंस के रडार पर

2015 दरोगा भर्ती में बड़ा घपला सामने आना बाकी, 50 और दरोगा विजिलेंस के रडार पर

पेन पॉइंट, देहरादून : दारोगा भर्ती घोटाले में अभी और खुलासा होना बाकी है अब कुमाऊं मंडल में तैनात दारोगाओं पर विजिलेंस जांच की सुई घूम गयी है। इस घपले में कम से कम 50 दारोगा विजिलेंस की जांच के दायरे में आ सकते हैं। इनमें से टॉपर दारोगाओं पर खास नजर राखी जा रही है।

गौरतलब है कि उत्तराखंड में 2015 बैच के 20 दारोगा अभी हाल ही में निलंबित किए गए हैं। लेकिन बताया जा रही है कि अभी भी ऐसे कई दारोगा हैं , जो जांच के घेरे में हैं। खास तौर पर दरोगा भर्ती 2015 के टॉपर जांच एजेंसी के रडार पर हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि 50 से अधिक उपनिरीक्षकों को जांच के दायरे से गुजरना होगा। इसमें कुमाऊं में तैनात दरोगाओं की संख्या सबसे बताई जा रही है।

50 से ज्यादा दरोगा है जांच के दायरे में

उत्तराखंड में 2015 बैच के 20 दारोगा भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर संदिग्ध पाए गए थे फौरन पुलिस महानिदेशालय स्तर पर ऐसे दारोगाओं को निलंबित करने के आदेश दे दिए गए जांच के दायरे में केवल यह 20 दारोगा ही नहीं हैं। खबर है कि 50 से ज्यादा पुलिस विभाग के दरोगा भर्ती परीक्षा के दौरान गड़बड़ी करने को लेकर जांच के दायरे में हैं खास बात यह है कि दरोगा भर्ती 2015 की विजिलेंस जांच शुरू होते ही पुलिस विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

2015 में हुई थी दरोगा भर्ती परीक्षा

सूत्र बताते हैं कि विजिलेंस के निशाने पर ऐसे कई दरोगा हैं जिनकी परीक्षा के दौरान भूमिका संदिग्ध हो सकती है साल 2015 में राज्य में 339 दरोगा भर्ती हुए थे स्नातक स्तरीय परीक्षा की एसटीएफ जांच के दौरान दारोगा भर्ती में भी गड़बड़ी होने की बात प्रकाश में आई थी जिसके बाद एसटीएफ ने पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार को इस संदर्भ में सूचित किया था इसके बाद शासन स्तर से दरोगा भर्ती घोटाले की जांच को लेकर विजिलेंस को जिम्मेदारी दी गई थी।

इस मामले में अब विजिलेंस ने जांच शुरू कर दी है इसी के तहत 20 दरोगा निलंबित भी हो चुके हैं उधर खबर है कि विजिलेंस अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए परीक्षा से जुड़े तमाम पहलुओं पर जांच कर रही है। खबर है कि इसी कड़ी में 50 से अधिक दरोगा ऐसे हैं जो विजिलेंस के रडार पर हैं इसमें विजिलेंस की सबसे ज्यादा नजर उन दारोगाओं पर है जिन्होंने दारोगा भर्ती परीक्षा में टॉप किया था।

कुमाऊं में तैनात दरोगाओं पर खास नजर खबर है कि कुमाऊं में तैनात दरोगा विजिलेंस की जांच के दायरे में आ चुके हैं। बताया जा रहा है कि 120 दरोगा 2015 की भर्ती के दौरान ऐसे हैं जो कुमाऊं में तैनात हैं इसमें उधम सिंह नगर में 46 तो 38 नैनीताल जिले में तैनात हैं इसी प्रकार पिथौरागढ़, अल्मोड़ा सहित दूसरे जिलों में भी ऐसे दरोगाओं की मौजूदगी है जो जांच के दायरे में हैं।

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required